विरोधी पक्षनेता दत्ता साने का इस्तीफा ; महानगरपालिका में छाया सन्नाटा

पिंपरी-पिंपरी चिंचवड मनपा के दमदार विरोधी पक्षनेता दत्ता काका साने ने अपने नेता अजितदादा पवार के आदेशों का पालन करते हुए शहर अध्यक्ष संजोग वाघेरे को अपना इस्तीफा सौंप दिया. विरोधी पक्षनेता कैसा होना चाहिए? काका ने सत्ताधारियों के नाक में दम करके साबित कर दिखाया. श्री साने का इस्तीफा लेने के लिए खुद शहर अध्यक्ष संजोग वाघेरे पालिका आए थे. जब काका ने इस्तीफा दिया तब महानगरपालिका में और पत्रकार परिषद में एक अजीब सा सन्नाटा छाया था . साथ में वरिष्ठ नगरसेवक भाऊसाहेब भोईर, नाना काटे, जावेद शेख, पूर्व महापौर डॉ. वैशाली घोडेकर, विनोद नढे, प्रविण भालेकर, मोरेश्‍वर भोंडवे, पंकज भालेकर, निकिता कदम आदि नगरसेवक उपस्थित थे.
दत्ता काका साने ने क्या कहा?  मैं एक वर्ष के अपने कामकाज से खुश हूं. पार्टी के सभी नगरसेवकों का साथ व सहयोग मिला. पालिका में सत्ताध्ारियों के कई भ्रष्ट्रचार को जनता के सामने उजागर किया. गलत काम का जमकर विरोध किया. जनहित के कामों को दिल से समर्थन किया. विरोधी पक्षनेता कैसा हो यह सत्ताधारियों को दिखाया. मैंने ही एक वर्ष का विरोधी पक्षनेता हो ताकि 5 साल में 5 नगरसेवक को इस पद पर काम करने का मौका मिल ऐसा सुझाव दिया था. आज उसी परंपरा का पालन करते हुए पद से इस्तीफा दिया है. नए विरोधी पक्षनेता को मेरा पूरा सहयोग मिलेगा. अब होने वाले विधानसभा चुनाव की जोरदार तैयारी के लिए भरपूर वक्त मिलेगा. तीनों सीट पर राष्ट्रवादी के उम्मीदवार को जीताने के लिए काम करुंगा. भोसरी से मैं इच्छुक हूं. अगर पार्टी टिकट देगी तो भोसरी सीट जीतकर उसी तरह दिखाऊंगा जैसे लोकसभा चुनाव में डॉ. अमोल कोल्हे को जीताकर लाया.
संजोग वाघेरे ने क्या कहा ? राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में 1 वर्ष कालावधि के लिए विरोधी पक्षनेता रहेगा. ऐसा सर्वसम्मति से फैसला लिया गया था. उसी का पालन करते हुए दादा के आदेशानुसार काका का इस्तीफा मांगा गया है. काका ने सभी नगरसेवकों को साथ लेकर काम किया. 1 वर्ष के कामकाज से निश्‍चित रुप से पार्टी को फायदा हुआ. काका ने दमदार तरीके से विरोधी पक्षनेता की भूमिका अदा की. पार्टी काका के काम से 100% संतुष्ट है.भविष्य में जो भी विरोधी पक्षनेता होगा ऐसे ही दमदार तरीके से काम करेगा. ऐसा विश्‍वास संजोग वाघेरे ने व्यक्त किया.
भाऊसाहेब भोईर ने क्या कहा ?  विरोधी पक्षनेता ने जिस तरह पार्टी के सभी नगरसेवकों को बुलाकर शहर अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपा. सचमुच तारिफे काबिल है. नई नीति, परंपरा का जन्म हुआ. पार्टी की छवि को ऊंचा करने का काम काका ने किया. 1 वर्ष का कामकाज प्रशंसा के योग्य है. पार्टी हमेशा काका को दमदार, कर्तव्यवान, आक्रामक विरोधी पक्षनेता के रुप में याद करेगी.
इस्तीफा अभी मंजूर नहीं – विरोधी पक्षनेता का इस्तीफा मंजूर करने का अधिकार महापौर को होता है. महापौर राहुल जाधव फिलहाल विदेश यात्रा ऑट्रेलिया में है. 13 जुलाई तक पालिका में आने की संभावना है. नए विरोधी पक्षनेता की नियुक्ति होने तक दत्ता काका साने ही इस पद पर बने रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *